छत्तीसगढ़

प्रदेश कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, अनुसूचित जाति विभाग, किसान कांग्रेस और लीगल सेल में बदले मुखिया

रायपुर। छत्तीसगढ़ कांग्रेस में चुनाव से दो साल पहले से ही फेरबदल जारी है। संगठन चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने के पश्चात भी विभागों और मोर्चा-प्रकोष्ठों के प्रमुख बदले जा रहे हैं। प्रदेश कांग्रेस के अनुसूचित जाति विभाग, आदिवासी कांग्रेस, किसान कांग्रेस और कांग्रेस लीगल सेल के मुखिया बदल गए हैं।
कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल के मुताबिक, राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अलग-अलग विभागों में अध्यक्ष पद पर नई नियुक्तियों के प्रस्ताव को सहमति प्रदान कर दी है। इनमें राजकुमार आंचल कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किए गए है। जनक राम ध्रुव को आदिवासी कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। अब राम विलास साहू को किसान कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। देवा देवांगन को कांग्रेस लीगल सेल का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
READ MORE: ये दिग्गज होगा टी20 में टीम इंडिया का नया कप्तान! रवि शास्त्री ने बताया अगला कैप्टन कौन होना चाहिए
जानकारी के अनुसार, छत्तीसगढ़ में अभी तक आदिवासी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी खाद्य एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत देख रहे थे। किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी चंद्रशेखर शुक्ला संभाल रहे थे। शुक्ला प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री की भी जिम्मेदारी संभाले हुए हैं। अब तक कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग की जिम्मेदारी धनेश पाटिला संभाल रहे थे। वहीं, अभी पाटिला छत्तीसगढ़ राज्य अंत्यावसायी वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष हैं। बता दें कि कांग्रेस लीगल सेल के मुखिया की जिम्मेदारी संदीप दुबे के पास थी।
READ MORE: भिलाई स्टील प्लांट में भयंकर विस्फोट, स्लैग में पानी डालते ही हुआ हादसा, 6 मजदूर झुलसे, आखिर कौन जिम्मेदार?
पिछले महीने ही संगठन से 8 को हटाया
बता दें कि छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के संगठन में पिछले महीने भी बड़ा फेरबदल किया गया था। अलग-अलग निगम-मंडलों में जगह पा चुके 8 पदाधिकारियों की प्रदेश कांग्रेस समिति (PCC) के पदों से छुट्‌टी कर दी गई है। ठीक उसी दिन ही 4 जिलाध्यक्षों को भी बदल दिया गया था। पहले ही यह संकेत दिए जा चुके थे कि संगठन से ऐसे लोगों की छुट्‌टी होगी।

Related Articles

Back to top button