छत्तीसगढ़बिग ब्रेकिंग

छत्तीसगढ़ पंचायत चुनाव का ऐलान, 28 से नामांकन, 20 को मतदान, परिणाम भी उसी दिन

राज्य निर्वाचन आयोग : 119 पंचों के चुनाव और 2075 पंच, सरपंच, जिला व जनपद पंचायत सदस्यों के होंगे उप चुनाव

रायपुर . राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकाय चुनाव संपन्न होने के साथ ही त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव की घोषणा कर दी है। इसके नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत 28 दिसम्बर से शुरू हो जाएगी। मतदान 20 जनवरी को सुबह 7 से दोपहर 3 बजे के बीच होगा। इस दिन से मतगणना की शुरुआत भी हो जाएगी। इसके तहत बैकुंठपुर विकासखण्ड की तीन ग्राम पंचायतों में 38 और बड़ेराजपुर विकासखण्ड की आठ ग्राम पंचायतों में 81 पंचों के चुनाव होंगे।

इसके साथ ही प्रदेश में 28 जिलों में 3 जिला पंचायत सदस्य, 30 जनपद सदस्य, 235 सरपंच और 1807 पंच पद के लिए उप चुनाव होंगे। निर्वाचन आयोग की घोषणा के साथ ही संबंधित क्षेत्रों में आचार संहिता भी लागू हो गई है। बता दें कोरोना संक्रमण की वजह से चुनाव का कार्यक्रम पीछे चल रहा है।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि 28 दिसंबर से 3 जनवरी तक नामांकन होगा। 4 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। उम्मीदवारों के पास नाम वापसी के लिए 6 जनवरी की दोपहर 3 बजे तक का समय होगा। इसके बाद उम्मीदवारों की सूची और प्रतीक चिह्न का आवंटन किया जाएगा। उन्होंने बताया, स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं सुव्यवस्थित निर्वाचन संपन्न कराने के लिए आयोग द्वारा आवश्ययक तैयारियां कर ली गई है। इस चुनाव में पंच के लिए निर्वाचन के मामले में नामनिर्देशन पत्र के साथ कोई भी शपथ पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक नहीं है।

Related Articles

Back to top button