भारत

5G का इंतजार हुआ खत्म! इस महीने से होगी शुरूआत, 4G से 10 गुना तेज इंटरनेट का उठा सकेंगे लुफ्त

5G Spectrum Auction: देश भर में लोग बेसब्री से 5G का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में एक बड़ी खुशखबरी आई है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के मुताबिक, इस साल मई में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी होने की संभावना है। हालांकि, इसके लिए TRAI को इस साल मार्च तक बिक्री प्रक्रिया के नियमों पर अपने सुझाव देने होंगे। इस संबंध में एक वरिष्ठ टेलीकॉम ऑपरेटर ने जानकारी दी है।
आपको बता दें कि दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि TRAI ने कहा है कि वह मार्च तक अपने सुझाव देगा। उन्होंने बताया था कि TRAI और दूरसंचार विभाग मिलकर काम कर रहे हैं ताकि नीलामी की प्रक्रिया जल्द शुरू हो सके।
पीटीआई के मुताबिक, दूरसंचार सचिव के राजारमन ने बताया, ‘TRAI ने संकेत दिया है कि वह मार्च तक अपने सुझाव देगा। उसके बाद हमें फैसला लेने में एक महीने का समय लगेगा।
आपको बता दें कि इससे पहले सरकार TRAI से सुझाव मिलने के बाद 60 से 120 दिन बाद ही नीलामी शुरू कर पाई है। के राजारमन ने जानकारी दी है कि दूरसंचार विभाग (DOT) को ट्राई से सुझाव मिलने के बाद नीलामी शुरू करने में करीब दो महीने का समय लगता है। DOT के मुताबिक 5G सर्विस आने के बाद यूजर्स को 4G से 10 गुना ज्यादा स्पीड मिलेगी। फिलहाल दूरसंचार विभाग प्रक्रिया के तहत ट्राई के सुझाव का इंतजार कर रहा है।

Related Articles

Back to top button