छत्तीसगढ़

CG WEATHER UPDATE: छत्तीसगढ़ में आज मौसम रहेगा शुष्क, तापमान में नहीं होगा कोई विशेष बदलाव

CG WEATHER UPDATE: 
रायपुर। छत्तीसगढ़ में पूर्व से हवा आने की वजह से अब मौसम शुष्क रहने वाला है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार कि गुरुवार 10 मार्च को प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा। साथ ही साथ अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा।
 बुधवार को भी रायपुर समेत प्रदेश का मौसम शुष्क रहा। धीरे-धीरे गर्मी में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है और दोपहर की चुभन बढ़ने लगी है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अब मौसम में कोई विशेष बदलाव के आसार नहीं है। आकाश मुख्य रूप से साफ रहेगा।
READ MORE: बजट को लेकर दिखा खासा उत्साह, युवा कांग्रेस महासचिव कहा- ऐसा कभी नहीं हुआ जैसा आज छत्तीसगढ़ के छत्तीसगढ़िया सरकार ने करके दिखाया
गुरुवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस रहा। रायपुर का अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों ही सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। बलरामपुर में प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान एआरजी 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही सबसे अधिकतम तापमान एडब्ल्यूएस रायगढ़ और दंतेवाड़ा में दर्ज किया गया। दुर्ग का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
मौसम विभाग के अनुसार इस साल गर्मी में और बढ़ोतरी होने का अनुमान लगाया जा रहा है। मार्च के आखिरी हफ्ते में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। साथ ही न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी होगी।
गर्म कपड़ों के स्टाल हुए बंद
इस वर्ष पूरे फरवरी महीने में काफी अच्छी ठंड पड़ी और इसकी वजह से गर्म कपड़ों का कारोबार भी पिछले वर्ष की तुलना में 25 फीसदी अधिक रहा। अब अलग-अलग क्षेत्रों में लगे गर्म कपड़ों के स्टाल भी पूरी तरह से बंद हो चुके है। गर्मी लगातार बढ़ते जा रही है।
मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि पूर्वी हवाओं के कारण अब मौसम शुष्क रहेगा और अधिकतम व न्यूनतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा। आने वाले दिनों में भी मौसम का रुख इस प्रकार ही रहेगा।

Related Articles

Back to top button