हेल्थ

कोरोना से एक ही दिन में 1200 लोगों की मौत, 6 दिन का लॉकडाउन

मॉस्को। रूस ने शुक्रवार को कोरोना वायरस से तकरीबन 1200 और लोगों की मौत एवं 40,000 से अधिक नए मामले आने की सूचना दी। रूस अभी भी कोविड-19 की लहर से जूझ रहा है, जिसके कारण इस हफ्ते अधिकतर व्यवसायों को बंद करना पड़ गया।
राष्ट्रीय कोरोना वायरस कार्यबल ने जानकारी दी कि पिछले 24 घंटे में 1192 लोगों की मौत हो गई और 40,735 नए मामले सामने आए हैं। इस हफ्ते की शुरूआत में ही एक दिन में रिकॉर्ड 1,195 लोगों की मौत हुई थी और 40,993 नए मरीज मिले थे। अधिकारियों ने सितंबर के मध्य से मामलों में वृद्धि का एक प्रमुख कारण टीकाकरण दर में कमी कहा है।
READ MORE: भारतीय टीम ने 39 गेंदों पर ही हासिल कर लिया लक्ष्य, स्‍कॉटलैंड को 8 विकेट से रौंदा, सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्‍मीदें बरकरार
बता दें कि रूस की सरकार ने वायरस के प्रसार पर काबू पाने के लिए छह दिन की राष्ट्रीय कार्यबंदी घोषित की थी। पिछले महीने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यह आदेश जारी कर दिया था कि 30 अक्टूबर से सात नवंबर के मध्य अधिकतर रूसी घर पर ही रहें। उन्होंने स्थानीय सरकारों को आवश्यकता पड़ने पर कार्यबंदी का विस्तार करने की शक्तियां दे दी थी। वहीं देश के नोव्गोरोड क्षेत्र, साइबेरिया के टॉम्स्क, यूराल पर्वत के चेल्याबिंस्क सहित कई क्षेत्रों ने कार्यबंदी की अवधि अगले हफ्ते के आखिर तक बढ़ा दी है। मॉस्को के मेयर ने कहा कि सोमवार से राजधानी में दफ्तर और व्यवसाय खोले जाने हेतु स्थिति पर्याप्त स्थिर है।
READ MORE: Video: नशे में चूर रईस का बीच सड़क तांडव, रायपुर में आधी रात 3-4 राहगीरों को रौंदा, बच्चों और महिलाओं पर चढ़ाई कार
इसके अलावा रूस द्वारा मिलाए गए क्रीमिया क्षेत्र में भी अगले हफ्ते से काम शुरू हो जाएगा। लेकिन रूस की राजधानी में कुछ प्रतिबंध लागू कर दिए जाएंगे जैसे बुजुर्गों के लिए घर में रहना और व्यवसायों के लिए यह आवश्यक होगा कि वे अपने 30 प्रतिशत कर्मियों को घर से ही काम करने की सहमति दें। रूस में कोरोना वायरस के कुल 87 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, महामारी के कारण कुल 2,44,447 लोगों की मौत हो गई है।

Related Articles

Back to top button