आस्था

Vastu Tips: घर में हर दिन होते हैं लड़ाई-झगड़े और क्लेश, तो सुख शांति और समृद्धि बनाए रखने के लिए करें ये उपाय

घर में सुख-शांति और समृद्धि बनाए रखने के लिए सकारात्मक ऊर्जा का संचार होना बहुत जरूरी होता है। अगर घर में सकारात्मक ऊर्जा की कमी होने लगें और नकारात्मकता बढ़ जाए तो पारिवारिक और आर्थिक दोनों तरह की परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं। वास्तु शास्त्र में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं।
इन सुझावों को आप अपनाकर अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह कर सकते हैं। इससे आपके जीवन में सुख-समृद्धि आती है। वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे कार्य बताए गए हैं जिन्हें अगर प्रतिदिन किया जाए तो घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और मां लक्ष्मी का आगमन होता है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है। तो आइए, जानते हैं कि कौन से हैं वे कार्य।
READ MORE: “थूक दें भाजपा कार्यकर्ता तो बह जाए बघेल मंत्रिमंडल” बयान पर आई सीएम की प्रतिक्रिया, बोले…
वास्तु के मुताबिक, घर के मुख्य द्वार को सकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश का प्रमुख स्थान माना जाता है। रोज सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले घर के मुख्य द्वार पर झाड़ू लगानी चाहिए और द्वार के दोनों ओर जल डालकर साफ-सफाई करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सकारात्मक ऊर्जा के संचार के लिए इस स्थान का साफ-सुथरा होना बहुत आवश्यक होता है। इससे आपके घर से नकारात्मकता दूर होती है और आपको आर्थिक समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। ऐसा कहा जाता है कि जिनका घर और मुख्य द्वार साफ-सुथरा रहता है वहां मां लक्ष्मी का वास होता है।
हिंदू धर्म और वास्तु शास्त्र में स्वास्तिक के चिन्ह को बहुत ही शुभ माना जाता है। स्वास्तिक चिन्ह को गणेश जी का भी प्रतीक माना जाता है। इससे घर में सुख-समृद्धि और शुभता आती है। रोज सुबह द्वार की साफ-सफाई के बाद घर के स्वामी को या फिर घर के सबसे बड़े बेटे को पूजापाठ करने के बाद सबसे पहले अपने घर के मुख्य द्वार पर दोनों ओर सिंदूर या रोली से स्वास्तिक बनाना चाहिए। कहते हैं कि इससे आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होती है और सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है।
READ MORE: प्रेमी के साथ मिलकर पत्नी ने की बुजुर्ग पति की हत्या, अंतिम संस्कार से पहले पहुंची पुलिस, पीएम रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
शुभ कार्य और पूजा पाठ में हल्दी का उपयोग किया जाता है। विशेषकर भगवान विष्णु की पूजा में हल्दी का प्रयोग अवश्य किया जाता है। वास्तु के मुताबिक, रोज सुबह पूजा पाठ करने के साथ ही एक साफ पात्र में जल लेकर उसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर मुख्य द्वार पर छिड़काव करें। इस जल का छिड़काव घर में भी कर सकते हैं। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है, जिससे आपके घर में संपन्नता आती है।
इन बातों का भी रखें ख्याल
वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर आपके घर में मुख्य द्वार पर दरवाजे को खोलने या बंद करने में आवाज आती है तो उसमें तेल डालकर रख दें या तुरंत ठीक करवा दें । मुख्य द्वार या फिर देहली टूटी-फूटी नहीं होनी चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि द्वार को टूटा हुआ देख मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और फिर रूठकर वापस चली जाती हैं।

Related Articles

Back to top button